हरियाणा में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, हिंदी में पढ़िये पूरी जानकारी

Chaupal Tv, Chandigarh हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए और कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए आज व्यापक रुप से उठाए गए कदमों के तहत विभिन्न हितधारकों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और मानदंडों के आदेश जारी किये है। ये आदेश आज वित्तायुक्त और...
 
WhatsApp Group Join Now
हरियाणा में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, हिंदी में पढ़िये पूरी जानकारी

Chaupal Tv, Chandigarh

हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए और कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए आज व्यापक रुप से उठाए गए कदमों के तहत विभिन्न हितधारकों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और मानदंडों के आदेश जारी किये है। ये आदेश आज वित्तायुक्त और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जारी किये हैं।

कौशल द्वारा जारी किये गए आदेश के अनुसार ‘कोरोना कर्फ्यू’ और धारा 144 के तहत
हरियाणा राज्य में रात 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे के बीच सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध होगा। कोई भी व्यक्ति अपने घरों को नहीं छोड़ेगा या उक्त घंटों के दौरान किसी भी सड़क या सार्वजनिक स्थानों पर पैदल या वाहन या यात्रा या खड़ा या घूमने नहीं जाएगा। उपायुक्त, जहाँ भी आवश्यक हो, ‘कोरोना कर्फ्यू ’के क्रियान्वयन के लिए धारा 144 लागू कर सकते हैं और अन्य प्रतिबंधों के लिए स्थानीय स्तर पर आवश्यक हैं।

उन्होंने बताया कि इन आदेशों के तहत निम्नलिखित व्यक्तियों और सेवाओं के आवागमन को छूट दी जाएगी जो कानून और व्यवस्था / आपात स्थिति और नगरपालिका सेवाओं / कर्तव्यों के साथ कार्यकारी अधिकारियों, पुलिस कर्मियों, वर्दीधारी सैन्य / सीएपीएफ, स्वास्थ्य, बिजली, अग्निशमन, मान्यता प्राप्त पत्रकार और सरकारी मशीनरी के कर्मियों को कोविड़-19 संबंधित कर्तव्यों (सभी पहचान पत्र के उत्पादन पर) के साथ काम सौंपा है, को छूट होगी।

हरियाणा में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, हिंदी में पढ़िये पूरी जानकारी

आवश्यक वस्तुओं के निर्माण पर कोई अंकुश नहीं होगा। (आवश्यक वस्तुओं को मार्च 2020 से एमएचए दिशानिर्देशों द्वारा परिभाषित किया जाएगा)। आवश्यक और गैर-जरूरी सामानों की आवाजाही (इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट) पर कोई अंकुश नहीं होगा। सभी वाहनों / व्यक्तियों को बोनाफाइड पारगमन (इंटर स्टेट / इंट्रा-स्टेट) को पास करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन केवल मूल और गंतव्य के बिंदु के सत्यापन के उपरान्त ही ये अनुमति होगी।

अस्पताल, पशु चिकित्सा अस्पताल और सभी संबंधित चिकित्सा प्रतिष्ठान, जिनमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र, जैसे कि डिस्पेंसरी, केमिस्ट, फ़ार्मास्युटी (जनऔषधि केंद्र सहित) और चिकित्सा उपकरण की दुकानें, प्रयोगशालाएँ, फार्मास्युटिकल रिसर्च लैब, क्लीनिक, दोनों शामिल हैं, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस आदि चालू रहेंगे। सभी चिकित्सा कर्मियों, नर्सों, पैरा-मेडिकल कर्मचारियों, अन्य अस्पताल सहायता सेवाओं के लिए परिवहन की अनुमति होगी।

इसी प्रकार, वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान में दूरसंचार, इंटरनेट सेवाएं, प्रसारण और केबल सेवाएं। आईटी और आईटी सक्षम सेवाएं। ई-कॉमर्स के माध्यम से खाद्य सामग्री, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरण आदि सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट। बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण इकाइयाँ और सेवाएँ। कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं। निजी सुरक्षा सेवाएँ।

खेत में किसानों और खेत श्रमिकों द्वारा खेती का कार्य। ए.टी.एम., कंबाइन हार्वेस्टर और अन्य कृषि / बागवानी उपकरणों की तरह कटाई और बुवाई संबंधित मशीनों की अंतर-राज्य आवाजाही।हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी / बस स्टेशनों से जाने या लौटने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी।

जहां कहीं भी उपर्युक्त रोकथाम उपायों के अपवादों की अनुमति दी गई है, उनमें संगठनों / नियोक्ताओं को कोविड -19 वायरस के खिलाफ आवश्यक सावधानी सुनिश्चित करनी चाहिए, साथ ही सामाजिक दूरी के उपाय भी, जैसा कि समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सलाह दी जाती है। सभी लागू करने वाले अधिकारियों से ध्यान देने के लिए कहा गया है कि ये सख्त प्रतिबंध मूलभूत रूप से लोगों के आवागमन से संबंधित हैं, लेकिन आवश्यक वस्तुओं के नहीं है।

हरियाणा में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, हिंदी में पढ़िये पूरी जानकारी

कोविड के उपयुक्त व्यवहार के अंतर्गत कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए जनता को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।महामारी के फैलने के दौरान सार्वजनिक सुरक्षा के हित में, फेस कवर पहनना चाहे एक मास्क, एक इंप्रूव्ड मास्क, एक घर का बना मास्क या साफ कपड़े का उपयोग करने वाला फेस कवर सार्वजनिक स्थानों पर रहने के दौरान प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य होगा और ये कार्यस्थल पर भी पहनना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना सख्त निषेध है।

इसलिए, जैसा कि स्वास्थ्य विभाग के आदेश के अनुसार इन प्रतिबंधों के प्रत्येक उल्लंघन के लिए 500 रुपये का जुर्माना लगाकर दंडित किया जाएगा। उल्लंघनकर्ता द्वारा जुर्माना न भरने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्यवाही भी होगी। हालांकि, उल्लंघन करने वालों को चुनौती देते हुए, पुलिस कर्मी अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित करने के लिए उल्लंघनकर्ता को एक मास्क भी प्रदान करेंगे।

सार्वजनिक स्थानों जैसे कि सब्ज़ी मंडियों, बाजारों आदि के स्थान पर, सामाजिक दूरी के मानदंडों, फेस मास्क पहनने का कड़ाई से पालन किया जाएगा। जिला प्रशासन संबंधित ऐसे क्षेत्रों में कोविड परीक्षण केंद्रों की व्यवस्था करेगा और दैनिक स्वच्छता सुनिश्चित करेगा। बैंक अपने बैंकों के साथ-साथ एटीएम में भी कोविड के उचित व्यवहार का पालन सुनिश्चित करेंगे। स्वच्छ्ता कार्य हर 2 घंटे के अंतराल पर किया जाएगा।

कोविड टीकाकरण के तहत लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 20 अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाले कम से कम एक सप्ताह के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के संयोजन में सभी विभागों द्वारा एक विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग वैक्सीन की आवश्यक लॉजिस्टिक व्यवस्था और उपलब्धता बनाएगा। सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, आईटीआई, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान चाहे सरकारी हो या निजी 30 अप्रैल, 2021 तक राज्य में बंद रहेंगे।

 

सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्य और अन्य मण्डल सभाओं के अंतर्गत सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्यों और राज्य में अन्य मण्डल सभाओं को कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में उचित कोविड-19 व्यवहार जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स, फेस मास्क पहनना, सैनिटाइजेशन, हैंड हाइजीन और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान आदि के सख्त पालन के साथ ही अनुमति दी जाएगी।

इनडोर स्थानों में, 50 व्यक्तियों की छत के साथ हॉल की क्षमता का अधिकतम 50 प्रतिशत की अनुमति दी जाएगी। इसमें सभी सिनेमा / थियेटर / मल्टीप्लेक्स / बार / रेस्तरां / होटल / क्लब / जिम शामिल होंगे। इनडोर स्थानों की क्षमता शहरी स्थानीय निकायों / विभाग द्वारा निर्दिष्ट की जाएगी, जो कुर्सियों / बैठने या खड़े होने की क्षमता और वर्ग गज में कवर किए गए क्षेत्र के बीच की गणना को ध्यान में रखते हुए संबंधित हैं। खुले स्थानों में, 200 व्यक्तियों की छत के साथ सभाओं की अनुमति होगी। अंत्येष्टि और दाह संस्कार के लिए भागीदारी अधिकतम 20 व्यक्तियों तक सीमित रहेगी।

ऐसे ही, सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्यों और अन्य मण्डली सभाओं के आयोजक जिला मजिस्ट्रेटों की पूर्व अनुमति लेंगे। जिला मजिस्ट्रेट पुलिस सहित संबंधित विभागों से आवश्यक एनओसी प्राप्त करने के बाद अनुमति जारी करेंगे। जनता को ‘कोरोना कर्फ्यू’ के आरंभ के समय भीड़ / यातायात की भीड़ से बचने के लिए केवल दिन के समय विवाह और अन्य कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

धार्मिक स्थल / पूजा स्थल के तहत राज्य के सभी जिलों में, इस तरह की गतिविधियों को केवल कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी। इस स्थानों पर हर समय कोविड-19 साधारण सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित उचित व्यवहार, सामाजिक गड़बड़ी (2 गज की दूरी), फेस कवर / मास्क पहनना, साबुन के साथ हाथ की स्वच्छता और सैनिटाइजर को इन स्थानों पर सभी (श्रमिकों और आगंतुकों) द्वारा देखा व उपयोग किया जाना चाहिए।

धार्मिक स्थलों के अंदर प्रसाद / लंगर आदि का वितरण, पवित्र जल आदि का वितरण या छिड़काव की अनुमति नहीं होनी चाहिए। हालांकि, पहले से ही चल रहे सामुदायिक रसोई में भोजन की तैयारी और वितरण करते समय शारीरिक दूरी के मानदंडों का पालन करना जारी रखना चाहिए। नियमित अंतराल पर सैनिटाइज करना चाहिए। सभी कार्यकर्ताओं को मास्क पहनना चाहिए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों / पूजा स्थलों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों द्वारा गत 04 मार्च, 2021 को जारी किए गए सभी प्रावधान का अक्षरश पालन किया जाएगा।

हरियाणा में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, हिंदी में पढ़िये पूरी जानकारी

होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य इकाइयाँ / सेवाएँ के संबंध में राज्य के सभी जिलों में होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य इकाइयाँ / सेवाएँ केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में खोली जाएंगी, जहां उपयुक्त कोविड-19 व्यवहार के सख्त पालन के साथ सामाजिक दूरी के मानदंड, चेहरे पर मास्क पहनने, स्वच्छता की व्यवस्था , हाथ की स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान, आदि (श्रमिकों और आगंतुकों) द्वारा इन स्थानों पर हर समय निम्नलिखित शर्तों के साथ उपलब्ध होने चाहिए।

 

कक्ष सेवा या कमरों में भोजन ले जाने की अनुमति होगी। सभी वर्करों को मास्क और दस्ताने पहनने चाहिए। नियमित अंतराल पर सैनिटाइज करना चाहिए। होम डिलीवरी के लिए कर्मचारियों को होम डिलीवरी की अनुमति देने से पहले रेस्तरां अधिकारियों द्वारा थर्मामीटर से जांच की जाएगी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाओं में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर गत 4 मार्च, 2021 को जारी किए गए एसओपी के सभी प्रावधानों का अक्षरश: पालन किया जाएगा।

शॉपिंग मॉल से संबंधित कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों की अनुमति केवल निम्नलिखित के अंतर्गत की जाएगी। इन स्थानों पर हर समय उपयुक्त कोविड-19 व्यवहार जैसे कि सामाजिक दूरी मानदंड (2 गज की दूरी), फेस मास्क पहनना, स्वच्छता, हाथ की स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान इत्यादि, सभी (श्रमिकों और आगंतुकों) द्वारा देखे जाने उपलब्ध की जाने की आवश्यकता है। शॉपिंग मॉल में बार्स और रेस्तरां को सभाओं के लिए जारी प्रतिबंध के अनुसार काम करने की अनुमति दी जाएगी। सभी वर्करों को मास्क और दस्ताने पहनने चाहिए। नियमित अंतराल पर सैनिटाइज किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शॉपिंग मॉल्स के संबंध में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर गत 04 मार्च, 2021 को जारी किए गए एसओपी के सभी प्रावधानों का अक्षरश: पालन किया जाएगा।

सिनेमा / थियेटर / मल्टीप्लेक्स के लिये
सिनेमा / सिनेमाघरों / मल्टीप्लेक्सों को केवल कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में संचालित करने की अनुमति होगी। हर समय उपयुक्त कोविड-19 व्यवहार जैसे कि सामाजिक दूरी मानदंड (2 गज की दूरी), फेस मास्क पहनना, स्वच्छता, हाथ की स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान इत्यादि, इन स्थानों पर सभी (श्रमिकों और आगंतुकों) द्वारा देखे व उपयोग किये जाने की आवश्यकता है। सिनेमाघरों /थिअटर/ मल्टीप्लेक्स में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा 31 जनवरी, 2021 को एसओपी के सभी प्रावधान जारी होंगे और इनका अक्षरश: पालन किया जाएगा।

मनोरंजन पार्क और ऐसे ही समान स्थानो के संबंध में मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों को केवल सभाओं के लिए प्रतिबंध के अनुसार कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में खोला जाएगा। उपयुक्त कोविड-19 व्यवहार जैसे कि सामाजिक सुरक्षा मानदंड (2 गज की दूरी), फेस मास्क पहनना, स्वच्छता, हाथ की स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान इत्यादि, इन स्थानों पर सभी (श्रमिकों और आगंतुकों) द्वारा देखे व उपयोग किये जाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 01 मार्च, 2021 को जारी किए गए एसओपी के सभी प्रावधानों को मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर लागू किया जाएगा।

योग संस्थान और व्यायामशालाएँ के बारे में योग संस्थानों और जिमनैजियमों में 01 मार्च, 2021 के तहत कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के दिशानिर्देशों के अनुसार ऐसी गतिविधियों की अनुमति है। हालाँकि, सभाओं के लिए सीलिंग की शर्तों को लागू रखा जाएगा।

यात्री वाहनों का ठहराव की गतिविधियों को निम्न अनुसार की अनुमति होगी जिसमें कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार सामाजिक दूरी (2 गज की दूरी), फेस कवर / मास्क पहनने से, हाथ की स्वच्छता को हर समय सभी (ड्राइवरों और यात्रियों) द्वारा प्रयोग किया जाना चाहिए। टैक्सी और कैब एग्रीगेटर को चालक के अलावा अधिकतम तीन यात्रियों के साथ आवागमन करने की अनुमति होगी।ऑटो / ई-रिक्शा को ऑटो / ई-रिक्शा चालक के अलावा दो व्यक्तियों के साथ आवागमन करने की अनुमति है। दोपहिया वाहन पर एक सवार को अनुमति दी जाएगी और दोनों व्यक्तियों के लिए हेलमेट, मास्क और दस्ताने पहनना अनिवार्य होगा। मैन्युअल रूप से संचालित रिक्शा दो से अधिक यात्रियों को नहीं ले जाएगा। नियंत्रण क्षेत्र में आवागमन केवल आपातकालीन और आवश्यक सामान / सेवाओं के वाहनों के लिए अनुमति दी जाएगी। सभी ड्राइवर और यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ’ऐप इंस्टॉल करने और नियमित रूप से ऐप पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति को अपडेट करने की सलाह दी गई है। मोटर वाहनों को नियमित रूप से सैनिटाइज़ किया जाना चाहिए और ड्राइवर और यात्रियों को नियमित रूप से सैनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए। सामाजिक दूरी का पालन हर समय सभी व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा। हैंड वाश और सैनिटाइजर का प्रावधान सभी टैक्सियों और ऑटो स्टैंड पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इंटर स्टेटऔर इंट्रा-स्टेट बसों का आवागमन के तहत इस तरह की गतिविधियों को निम्न अनुसार की अनुमति होगी। साधारण सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, सामाजिक दूरी(2 गज की दूरी) सहित सामान्य निवारक उपायों, हर समय बसों और बस स्टैंडों में सभी (श्रमिकों और यात्रियों) द्वारा अपनाये जाने चाहिए। बसें उन सीटों के साथ 50प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगी जहाँ यात्रियों को स्पष्ट रूप से नहीं बैठना चाहिए। सैनिटाइज़र की बोतलों को हर समय बसों के अंदर रखा जाना चाहिए और नियमित अंतराल पर बस कर्मचारियों द्वारा समय-समय पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बस में और बस स्टैंड पर सवार सभी लोगों द्वारा मास्क पहनना सभी द्वारा सख्ती से पालन किया जाएगा। उक्त अंतरराज्यीय यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को एक फोटोकॉपी के साथ भौतिक रूप में अपना पहचान प्रमाण और टिकट ले जाना होगा। बस कर्मचारियों के साथ-साथ यात्रियों के पास अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ’ऐप होना चाहिए और नियमित रूप से ऐप पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति को अपडेट करना होगा। तैनात कर्मचारियों द्वारा सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित की जानी चाहिए। कोई भी यात्री, यदि वह उच्च तापमान पर चल रहा है, तो उसे बस में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक बस में सवार यात्रियों की संख्या सामाजिक अंतर मानदंड का पालन करने के बाद होगी। यात्री कोविड -19 प्रोटोकॉल सुनिश्चित करेंगे और बस स्टैण्ड पर सोशल डिस्टनसिंग बनाए रखेंगे और बस के अंदर या बस स्टैण्ड पर थूकेंगे नहीं और छींकते और खांसते समय अपने चेहरे को ढँकेंगे।

कार्यालय और अन्य कार्य स्थल के संबंध में
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 13 फरवरी, 2021को जारी निवारक उपायों को कार्यालयों में लागू किया जाएगा। सभी सरकारी बैठकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित करने हेतु प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जनता राज्य और जिला स्तर पर सचिवालय के कार्यालयों में आधिकारिक यात्राओं को हतोत्साहित करने के लिए अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरल-ऐप के माध्यम से नियुक्ति को ले सकती है।

रबी फसलों की खरीद के तहत खरीद गतिविधियों में लगी सभी खरीद एजेंसियां अनाज मंडियों में स्वच्छता को सुनिश्चित करेंगी। अनाज मंडियों में आढ़तियों, किसानों और अन्य प्रतिनिधियों को फेस मास्क और स्वच्छता सामान उपलब्ध होगा।

माइक्रो कन्टेनमेंट जोन की स्थापना के लिए जिला प्रशासन प्रभावी रूप से कदम उठाएगा।इसी प्रकार, 30 तक बढ़ाए जाने वाले संपर्क ट्रेसिंग को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन आवश्यक कदम उठाएगा। प्रत्येक उपायुक्त कोविड प्रबंधन के लिए उठाए गए सभी चरणों की निगरानी के लिए पुलिस, राजस्व, जन स्वास्थ्य और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से मिलकर एक प्रबंध समिति का गठन करेगा। उपायुक्तों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करना होगा और जरूरत के आधार पर सुविधाओं के आधार पर कोविड मरीजों के प्रवेश को सुव्यवस्थित और सक्षम बनाने के लिए निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों / प्रबंधन को शामिल करना होगा। निजी अस्पतालों में इलाज के लिए दरों का निर्धारण स्वास्थ्य एवं परिवार विभाग द्वारा किया जा सकता है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके अधिकार क्षेत्र में होने वाले कोविड उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कोई कालाबाजारी न हो।

इसी प्रकार, राजस्व और आपदा प्रबंधन राज्य के प्रत्येक उपायुक्त के लिए कोष प्रबंधन हेतु तत्काल उपाय करने में सक्षम बनाने के लिए 10 लाख रुपये की अग्रिम राशि जारी करना सुनिश्चित करेगा। जिला प्रशासन उन रोगियों के लिए पर्याप्त संख्या में कोविड देखभाल केंद्र और संगरोध केंद्रों की स्थापना सुनिश्चित करेगा, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन घर के आइसोलेशन को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं। जिला प्रशासन होम आइसोलेशन के दौरान रोगियों के उपयोग के लिए पर्याप्त संख्या में ऑक्सिमेटर्स प्रदान कर सकता है।

इस दौरान दंड के प्रावधान का अंतर्गत इन रोकथाम के उपायों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के अलावा, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों और आईपीसी की धारा 188 तथा लागू अन्य कानूनी प्रावधानो के तहत कार्यवाही की जाएगी।