रेवाड़ी एम्स के लिए भूस्वामियों को मिलेंगे 40 लाख प्रति एकड़, साथ में ये शर्त भी की मंजूर

 
रेवाड़ी एम्स के लिए भूस्वामियों को मिलेंगे 40 लाख प्रति एकड़, साथ में ये शर्त भी की मंजूर
WhatsApp Group Join Now

Chaupal Tv, Rewari

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि रेवाड़ी के माजरा गांव में बनाए जाने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण को लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं । उन्होंने कहा कि माजरा में एम्स के निर्माण से रेवाड़ी, महेन्द्रगढ, चरखी-दादरी, भिवानी और राजस्थान के झूंझनू, अलवर जिला के लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा, निमराना, भिवाडी व बावल जैसे औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत लाखों लोगों को भी इस संस्थान के आने से लाभ होगा।

डॉ. बनवारी लाल रेवाड़ी में एम्स निर्माण को लेकर अधिकारियों व माजरा गांव के लोगों के साथ बैठक कर रहे थे।

रेवाड़ी एम्स के लिए भूस्वामियों को मिलेंगे 40 लाख प्रति एकड़, साथ में ये शर्त भी की मंजूर

एम्स के लिए भूमि देने वाले भूस्वामियों को मिलेगा एससीओ
सहकारिता मंत्री ने कहा कि रेवाड़ी के माजरा गांव के निवासियों की 40 लाख रूपए प्रति एकड़ मुआवजा व शॉप-कम-ऑफिस की बात मान ली गई है। उन्होंने इस अवसर पर माजरा गांव के निवासियों की एससीओ को लेकर जो शंका थी, उसको भी दूर किया।

मंत्री ने कहा कि शॉप-कम-ऑफिस (एससीओ) के विकास का विकल्प ग्रामीणों के अधीन है, उस पर वे स्वयं फैसला करने के लिए स्वतंत्र हैं । डॉ बनवारी लाल ने कहा कि ग्रामीण सोसायटी बनाकर बिल्डिंग पास करवाकर स्वयं निर्मित करवाएं या फिर एचएसआईआईडीसी से विकसित/निर्मित कराएं, इस पर निर्णय लेने के लिए ग्रामीण स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि एम्स के लिए जिनकी जमीन ली जाएगी, उन्हीं को एससीओ दिया जाएगा।

एम्स के आने से क्षेत्र के युवाओं को मिलेगा रोजगार
डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि एम्स के निर्माण के बाद माजरा गांव का नाम विश्व के मानचित्र पर अपनी पहचान बनाएगा। इस एम्स बनने से सभी को विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। डॉ बनवारी लाल ने एम्स निर्माण की प्रगति को लेकर वित एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से दूरभाष पर बात भी की।