Home Big Breaking महिलाओं के जनधन खाते में कल से 500-500 रुपये आएंगे, तीन महीने देगी सरकार

महिलाओं के जनधन खाते में कल से 500-500 रुपये आएंगे, तीन महीने देगी सरकार

7 second read

Chaupal TV, Chandigarh

देश में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को पैसा पहुंचाने के मकसद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में जनधन खाते में अगले तीन महीनों तक प्रत्येक महीने 500 रुपये डालने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा। पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के एकाउंट में जमा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने तारीखों का ऐलान कर दिया है।

खाते में पैसा पहुंचने की तारीख-

जिन खातों का अंतिम अंक  0 या 1 है उन खातों में सरकार 2 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, खाताधारक को भुगतान 3 अप्रैल को होगा।

जिन खातों का अंतिम अंक  2 या 3 है उन खातों में सरकार 3  अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, खाताधारक को भुगतान 4 अप्रैल को होगा।

जिन खातों का अंतिम अंक  4 या 5 है उन खातों में सरकार 4  अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, खाताधारक को भुगतान 7 अप्रैल को होगा।

जिन खातों का अंतिम अंक  6 या 7 है उन खातों में सरकार 5  अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, खाताधारक को भुगतान 8  अप्रैल को होगा।

जिन खातों का अंतिम अंक  8 या 9 है उन खातों में सरकार 6 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, खाताधारक को भुगतान 9 अप्रैल को होगा।

आपको बता दें कि देश के हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जनधन खातों की शुरुआत की थी। इनका मकसद ऐसे लोगों को बैंकिंग व्‍यवस्‍था में लाना था, जिनका पहले कोई बैंक खाता नहीं था। इन खातों को आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खुलवा सकते हैं। ये खाते जीरो बैलेंस पर खुलते हैं और इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं। जन-धन योजना में अब तक खुले बैंक अकाउंट में 53% खाते महिलाओं के हैं, जबकि 59% बैंक अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाके में खोले गए हैं।

जनधन खातों में आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसमें आपको ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है। इस कार्ड पर आपको 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस फ्री मिलता है। अगर आप चेकबुक लेना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपको अपने खाते में कुछ राशि हमेशा बनाकर रखनी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चेकबुक मिलने में परेशानी हो सकती है।

ये सावधानियां बरतें

प्रधानमंत्री जन-धन खातों में दी जाने वाली अनुग्रहित राशि को गुरुवार से खातों में डालना शुरू किया जाएगा। राशि को निकालने के लिए एसबीआई की विभिन्न ब्रांचों में भीड़ हो सकती है। बैंकों व एटीएम पर पुलिसकर्मी बढ़ाए गए हैं। जानिए लॉकडाउन के बीच बैंक से कैसे प्राप्‍त करें भुगतान…

बैंकों में जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। बैंककर्मियों से निर्धारित दूरी बनाएं रखें।

बैंकों में सेनेटाइजर की व्यवस्था है, हाथों को अच्छी तरह से सेनेटाइज्ड करके ही बैंकों में प्रवेश करें। मास्क अनिवार्य तौर पर पहन के आएं।

Check Also

नहीं देखी होगीं ऐसी अजीबोंगरीब शादियां, तस्वीरें हैरान कर देंगी

Chopal TV अपनी शादी को कौन यादगार नहीं बनाना चाहत। हरकिसी ने शादी को लेकर कई तरह के सपने स…