Chopal Tv, Jind

हरियाणा के एक गांव में हुक्के ने संक्रमण फैला दिया है जिससे गांव के 24 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग भी एक गांव से इतने लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हरकत में आ गया है और आनन फानन में गांव में सर्वे किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक जींद के शादीपुर गांव में एक हुक्के की वजह से 24 लोगों को कोरोना हो गया है। दरअसल जो युवक सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, वह चार जुलाई को गुरुग्राम में एक शादी समारोह में गया था, उसके बाद उसने जुलाना में आकर अपना कोरोना टेस्ट करवाया था।

Read More Stories

31 वर्षीय युवक की आठ जुलाई को रिपोर्ट आई थी, जिसमें उसे पॉजिटिव पाया गया। युवक शादी समारोह से आने के बाद अपनी फर्नीचर की दुकान पर काम करने लगा था, यहां पर वह हुक्का भरता था, आस पड़ोस के लोग भी इसी हुक्के को गुड़गुड़ाने के लिए आते थे। ये सभी लोग भी शादीपुर गांव से ही हैं।

जब युवक की कोरोना रिपोर्ट आठ जुलाई को पॉजिटिव पाई गई तो उसका इलाज शुरु किया गया, इसी दौरान उसकी पड़ोस का एक दुकानदार कोरोना पॉजिटिव हो गया और उसकी पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो गई।

इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने आसपास के दुकानदारों और उनके परिजनों के सैंपल लिये। अब तक दस दुकानदारों समेत 24 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। अब स्वास्थ्य विभाग भी यहां पर संक्रमण का मुख्य कारण उस हुक्के को मान रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना के एसएमओ डॉ. नरेश वर्मा ने कहा कि हुक्का कोरोना संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम है। इसमें जब व्यक्ति हुक्का खींचता है तो यह सीधा सांस के माध्यम से फेफड़ों तक पहुंच जाता है। बीड़ी, सिगरेट व हुक्का पीने से लोगों को परहेज करना चाहिए। यह सभी वायरस फैलने के माध्यम हैं। एक हुक्के कारण शादीपुर गांव के 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Read More Stories

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *